Mandaghat Waterfall Kabirdham Chhattisgarh

There is a small delightful waterfall in the middle of the dense forests of Bhoramdev district called Mandaghat Waterfall. Due to not being popular among the people, very few people know it.

We will tell about this beautiful waterfall through this post. How is this waterfall? If you read this post completely, then you will definitely feel like going there.

Mandaghat Waterfall | मांदाघाट जलप्रपात  photo

Mandaghat Waterfall | मांदाघाट जलप्रपात

मैकाल पर्वत श्रृंखला के भोरमदेव अभ्यारण के बीचो-बीच, सरोधारेंगा खार मार्ग पर मांदाघाट जलप्रपात स्थित हैं। खूबसूरत मांदा घाटी के नीचे झरना बहने के कारण इस झरना मांदाघाट जलप्रपात कहते हैं। कबीरधाम जिले के इस झरने से बहुत कम लोग ही वाकिफ हैं।

बारिश के दिनों में मनमोहक कल-कल की आवाज से पर्यटकों को अकस्मात ही अपनी ओर खींच लेती हैं। मांदा घाटी की रोमांचित कर देने वाली घुमावदार सड़के बहुत ही आकर्षक लगती हैं। इस घाटी में जंगली जानवरों को भी देखा जा सकता हैं।

90 फीट की ऊंचाई से गिरती हुई झरना, प्रकृति की गोद में बसा अनुपम कृति हैं। यह झरना तीन चरणों में गिरती हैं। इनके दो चरणों तक तो पहुंचा जा सकता हैं।

इस झरने को नीचे से देखने के लिए आपको कठिनाई का सामना करना पढ़ सकता हैं। चूँकि यहाँ पर्यटकों का आवागमन ना होने के कारण, किसी भी प्रकार की रास्ता नीचे उतरने के लिए नहीं हैं। आपको पेड़ पौधों और पत्थरों की सहायता से नीचे उतर कर इस जलप्रपात का दीदार कर सकते हैं।

इस जगह आने के लिए पर्यटकों को छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित किये गए भोरमदेव अभ्यारण प्रवेश द्वार में Entry पास लेना होता हैं। तथा शाम 6 बजे से पहले वापस लौटना होता हैं।

Places to visit in Bhoramdev Sanctuary

How to Reach MandaGhat Waterfalls

कबीरधाम से लगभग 60 की दुरी में स्थित इस जलप्रपात में आप सड़क मार्ग के द्वारा आवागमन कर सकते हैं। भोरमदेव अभ्यारण में जंगल सफारी का आनंद भी उठा सकते हैं।

Mandaghat Waterfalls Kawardha Video

this video credit to YouTuber – Bhagu Netam

क्या यहाँ कोई एंट्री फीस लिया जाता हैं?

नहीं। किन्तु भोरमदेव अभ्यारण में प्रवेश शुल्क 10 रु लिया जाता हैं।

ये कौन से घाटी में स्थित हैं?

मैकाल पर्वत क्षेत्र के अंतर्गत मांदा घाटी में स्थित हैं।

Opinion – दोस्तों हमारी राय यही रहेगी की आप इस झरने में कभी भी अकेले ना जाए। जब भी जाए अपने दोस्तों के साथ ही जाये। घने जंगलो और पर्यटन की दृष्टि से विकसित नहीं हो पाने के कारण यहाँ बहुत कम ही पर्यटक आते हैं।

Leave a Comment