Pondi Jagannath Temple Korea Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के जिला कोरिया में चिरमिरी नामक विकासखंड पर Pondi Jagannath Temple का निर्माण एक छोटे से पठार के ऊपर गया हैं। जो दिखने में हूबहू विश्वविख्यात पूरी जगन्नाथ के अनुरूप ही दिखाई पड़ता हैं। जिसे देखने लोग दूर-दूर से यहाँ पहुंचते हैं।

इस ब्लॉग के माध्यम से हम आपको बताएँगे। आपको कब व कैसे जाना चाहिए, खुलने का समय, एवं इनके आसपास के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल, जिसे देखने से आपका दिन बन सकता हैं।

Pondi Jagannath Temple | पोंडी जगन्नाथ मंदिर चिरमिरी कोरिया Image
This Image Credit to Instagram user – KOREA_BLOGGERS

Pondi Jagannath Temple | पोंडी जगन्नाथ मंदिर चिरमिरी कोरिया

कोरिया जिला में वैसे तो बहुत से प्राकृतिक झरने, वन्यजीव अभ्यारण, मनोरजन पार्क हैं। किन्तु यहाँ की सबसे अद्भुत आकृति वाले पोंडी जगन्नाथ मंदिर पुरे छत्तीसगढ़ राज्य में प्रसिद्ध हैं। जो वर्ष 1982 में यह मंदिर महंत श्री गणपतपरिमाराय द्वारा बनना प्रारम्भ हुआ था। जिसमें सन 2006 में प्राण-प्रतिष्ठा के द्वारा भगवान् जगन्नाथ को बिठाया गया।

ऐसा कहा जाता हैं – जब ओडिशा से यहाँ आये हुए उत्कल समाज के लोग बार-बार भगवान् जगन्नाथ पूरी जी के दर्शन के लिए नहीं जा पा रहे थे। तब उन लोगों ने मिलकर पूरी जगन्नाथ के जैसे हूबहू आकृति वाले मंदिर का निर्माण कराया। जो चिरमिरी जगन्नाथ या Pondi Jagannath Temple के नाम से प्रसिद्ध हुए।

Temple architecture | मंदिर की बनावट

इस भव्य मंदिर की बनावट की बात करे तो चिरमिरी ब्लॉक के पोंडी नामक ग्राम में स्थित हैं। जो ग्राम के पठारी भाग में स्थित हैं। यहाँ तक पहुंचने के लिए आपको लगभग 50 सीढ़ियों को चढ़कर जाना पड़ेगा। इस मंदिर की बाहरी भाग में विभिन्न प्रकार की देवी-देवताओं की छोटे-छोटे प्रतिमाएं अंकित हुई हैं।

इनके प्रथम प्रवेश द्वार में भैरव बाबा और महावीर हनुमान जी के मूर्ति सुस्सजित हैं। साथ ही नवरात्र, महाशिवरात्रि या यहाँ होने वाले किसी पर्व में पहुंचने वाले दर्शनार्थियों के लिए प्रतीक्षालय का भी निर्माण कराया हैं। जो अन्य प्रान्त से आने वाले लोगो के लिए काफी मददगार हैं।

मुख्य मंदिर के प्रवेश द्वार में गरुड़ की मूर्ति स्थापित हैं। मंदिर को पूरी मंदिर के जैसे एक गुमबत आकर में बनाया गया हैं। जिसके गर्भ गृह में भगवान् जगन्नाथ जी, सुभद्रा एवं बलभद्र जी की अद्भुत कला कृतियों से सुसज्जित प्रतिमा स्थित हैं।

सामान्य दिनों में मंदिर खुलने का समय प्रातः 5:30 से 12:00 बजे तक एवं दोपहर 3:30 से रात 9:00 बजे तक खुला रहता हैं। विशेष पर्व में समय में परिवर्तन किया जा सकता हैं।

पोंडी जगन्नाथ मंदिर वार्षिक पर्व | Pondi Jagannath Temple Annual Festival

पोंडी जगन्नाथ मंदिर में प्रतिवर्ष महाशिवांदपा (महाशिवरात्रि) एवं गुण्डिचा यात्रा (रथयात्रा) के समय मेला लगता हैं। इसके अलावा दोनों नवरात्रि में यहाँ भव्य भंडारा एवं जसगीत का भी आयोजन किया जाता हैं।

आइये देखते हैं साल भर होने वाले वार्षिक पर्व के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी –

  • मकर सक्रांति
  • दोल पूर्णिमा (होली)
  • वार्षिक उत्सव – राम नवमी
  • अक्षय तृतीया (चन्दन यात्रा प्रारम्भ)
  • नरसिंह जन्म बैसाख शुक्ल पक्ष चतुर्दशी
  • नेत्र उत्सव (आषाढ़ अमावस्या नव यौवन दर्शन)
  • श्री गुंडिचा यात्रा (रथ यात्रा)
  • श्री कृष्ण जन्माष्टमी
  • पहति भोग प्रारम्भ (धुर सक्रांति से मकर सक्रांति तक)

Note – इसके अलावा जो भी श्रद्धालु अपने नाम से भोग लगवाते हैं उसे एक दिन पूर्व रसीद कटवानी होती हैं। जिसका शुल्क 151.00 रूपये हैं।

How to Reach Chirmiri Pondi Jagannath Mandir Korea

  • सड़क मार्ग – मनेन्द्रगढ़, कोरिया, और अंबिकापुर से मिलने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग 43, के पास स्थित नागपुर ग्राम पंचायत से 4 किमी की दुरी पर हैं।
  • रेल मार्ग – बैकुंठपुर रेलवे स्टेशन से पोंडी ग्राम मात्र 29 किमी की दुरी एवं कोरिया जिला के ही नागपुर रेलवे स्टेशन से मात्र 4 किमी की दुरी में स्थित हैं।
  • हवाई मार्ग – छत्तीसगढ़ से अन्य प्रान्त से आने वाले दर्शनार्थियों के लिए हवाई अड्डा माना रायपुर में स्थित हैं। जहाँ से सभी प्रमुख महानगरों से छत्तीसगढ़ के लिए हवाई यात्रा जुडी हुई हैं। इसके अलावा अंबिकापुर में रायपुर से अंबिकापुर चलने वाली हवाई मार्ग स्थित हैं।

Nearest Tourist Places in Pondi Jagannath Mandir Korea

दोस्तों पोंडी जगन्नाथ मंदिर के आसपास (कोरिया, अंबिकापुर और मनेन्द्रगढ़) बहुत से प्रसिद्ध पर्यटन एवं दर्शनीय स्थल हैं। जिसे हम आपके के लिए सूचीबद्ध कर रहे हैं –

Pondi Jagannath Temple District Korea Blog Video

This Video Credit to YouTuber – Dharam Vlog

पोंडी जगन्नाथ मंदिर खुलने और बंद होने का समय क्या हैं?

सुबह – 5:30 से 12:00 बजे एवं दोपहर 3:00 से रात्रि 9:00 बजे तक।

पोंडी जगन्नाथ मंदिर कहा स्थित हैं?

ग्राम पंचायत पोंडी, जनपद पंचायत खाडागवई, वि.ख. चिरमिरी जिला बैकुंठपुर, छत्तीसगढ़

पोंडी जगन्नाथ मंदिर किस लिए प्रसिद्ध हैं?

पूरी भगवान् जगन्नाथ मंदिर के अनुरूप बनने के लिए प्रसिद्ध हैं।

पोंडी जगन्नाथ मंदिर में मेला कब लगता हैं?

महाशिवरात्रि और रथयात्रा के दिन।

इस मंदिर को किसने बनवाया हैं?

इस ग्राम में रहने वाले उत्कल समाज के लोगो के द्वारा।

पोंडी जगन्नाथ मंदिर जाने का उत्तम समय कौन सा हैं?

आप यहाँ कभी भी जा सकते हैं। किन्तु हम आपको यहाँ की वार्षिक पर्व में (ऊपर सूचीबद्ध किया गया हैं।) जाने की सलाह देंगे।

Our Opinion – दोस्तों इस मंदिर की बनावट, प्रसिद्धता बहुत हैं। यहाँ भक्तो का ताता हमेशा बना रहता हैं। अगर आप अंबिकापुर सैर-सपाटे के लिए जाते हैं तो भगवान् जगन्नाथ की दर्शन को अवश्य पहुँचिये। छत्तीसगढ़ पर्यटन स्थल अपने सूची में इस मंदिर को Listing किया हैं।

हम लोग भी इस मंदिर ग्राम से जा चुके हैं, किन्तु उस समय हमें मंदिर का ज्ञान नहीं हो पाने के कारण नहीं जा सकें। बहुत जल्द हम यहाँ भी जा सकते हैं। आप यहाँ जा चुके हैं तो हमें Comment Box में अपना सुझाव और जानकारी हमें अवश्य दें। Thankyou.

Leave a Comment