Tungal Dam Sukma Chhattisgarh

Sukma Chhattisgarh में स्थित Tungal Dam सुकमा जिला व उनके आसपास रहने वालों लोगो के लिए प्रसिद्ध और आसानी से पहुंचने वाला Tourist Spot हैं। जिसके कारण यहाँ दिन-प्रतिदिन पर्यटकों और प्रकृति से जुड़ाव रखने वाले लोग अक्सर यहाँ आते हैं।

इस बांध को इस प्रकार से निर्माण किया गया हैं की बरसात के 15% जल ही इस बांध को भर देता हैं। Overflow जल को नाले के माध्यम से शबरीनदी में बहा दिया जाता हैं। इसे छत्तीसगढ़ शासन द्वारा Eco – Tourism के रूप में विकसित किया हैं।

Tungal Dam | तुंगल बांध सुकमा छत्तीसगढ़ image
Tungal Dam Sukma

Tungal Dam | तुंगल बांध सुकमा छत्तीसगढ़

तुंगल बांध सुकमा के एक तरफ शहर और उसके दूसरी छोर में घने जंगल, जो पर्यटकों को अकस्मात ही अपनी ओर खींच लेती हैं। यह जगह पर्यटकों के अलावा मनोरंजन की दृष्टया से भी अच्छा हैं। जिसके कारण बच्चों से लेकर बूढ़ो तक, यहाँ आना पसंद करते हैं।

खुदरत के नजारों को दीदार कराने के लिए, वन चेतना केंद्र सुकमा के द्वारा Tungal Dam में View Point बनाया गया हैं। इसके अलावा पर्यटकों के रुकने के लिए Dam तक पहुंचने से पहले जगह पर शेल्टर और बैठने की व्यवस्था, बड़े ही मनमोहक तरीके से की गई हैं।

इसके वन संग्रहालय में आपको बड़े-बड़े शुतुरमुर्ग यहां (बर्ड वाचिंग), साइकिलिंग, व्यू पॉइंट, देखने को मिल सकता हैं। साथ ही इस बांध में रुकने के लिए Forest Department की तरफ से Rest House भी निर्मित की गई हैं, जो वाकई काबिले तारीफ हैं।

Best Time to Visit Sukma & Boating Prices

इस बांध में आप बरसात के बाद visit करें। क्योंकि यह बांध गर्मी के दिनों में सूखने की संभावना बढ़ जाती हैं। अर्थात आप सितम्बर से जनवरी माह तक कभी भी यहाँ घूमने आ सकते हैं।

Boating & Boating Price Tungal Dam Sukma

Tungal Biodivercity Park Sukma में आप Boating का भी मजा ले सकते हैं। यहाँ पर बाम्बू नाव, पैडल नाव, और मोटर बोट जैसे सुविधा उपलब्ध हैं। आप यहाँ नौका विहार करते हुए सूर्योदय (Sunset) का आनंद ले सकते हैं। इनके Price प्रति व्यक्ति कुछ इस प्रकार हैं –

Category Price
Entry FeeRs. 10:00 (Per Person)
Pedal BoatRs. 20:00
Motor BoatRs. 70:00
Cycle Rs. 10:00

How to Reach Sukma District

घने जंगलो से सुसज्जित व इमारती लकड़ियों की भरमार वाले इस शहर में आप आसानी से पहुंच सकते हैं। आइये देखते हैं आवागमन के माध्यम को –

By Air – जगदलपुर हवाई अड्डा सुकमा से 100 किमी की दुरी में स्थित हैं। इसके अलावा आंध्रप्रदेश की राजमुंदरी हवाई अड्डा से 200 किमी की दुरी में स्थित हैं। राजमुंदरी काकीनाड़ा से अंतराज्यीय बस सेवाएं नियमित चलती रहती हैं।

By Train – नजदीकी रेलवे स्टेशन जगदलपुर हैं। जहाँ से सुकमा 110 किमी की दुरी में स्थित हैं। जगदलपुर से सुकमा के लिए नियमित बस सेवाएं उपलब्ध रहती हैं।

By Road – राजधानी रायपुर से सुकमा के लिए नियमित बस चलती हैं। इनके अलावा सुकमा से जगदलपुर, दंतेवाड़ा, आंध्रप्रदेश के कुछ प्रमुख शहर मलकानगिरी, हैदराबाद,विजयवाड़ा से बस आती हैं। हैदराबाद, रायपुर, और विजयवाड़ा, राजमुंदरी से अंतराजीय बस सेवाएं नियमित रूप से चलती रहती हैं।

Tourist Destination in Sukma District Chhattisgarh

वैसे तो प्रकृति की गोद में बसे सुकमा जिला में बहुत सारे Tourist Destination हैं। किन्तु हम आप आपको सुकमा जिला प्रशासन की ओर से दिए गए Torist Destination को ही अवगत कराएँगे।

  1. Dudma Tourist Spot Sukma
  2. Dornapal Bridege
  3. Eco-Tourism Tungal Dam
Tungal Dam Video | तुंगल जलाशय वीडियो

This Video Making by YouTuber – Sanjay Chawla Vlogs

Sanjay Chawla Vlogs video
Whare is Tungall Dam?

Sukma District in Chhattisgarh.

What Services are available in Tungal Dam?

Motor Boat, Pedal Boat, Bamboo Nav, & Cycling.

Is there parking?

Yes.

What are Entree Fees?

Rs. 10:00 Per person

Conclusion – यह डैम घने जंगलों और शहर से नजदीक बना हुआ हैं। जिसे स्वः सहायता समूह मूरतोण्डा और वन विभाग सुकमा द्वारा संचालित करती हैं। इस बांध के बारे में हम आपको पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दे दिए। हमने इस जानकारी को सुकमा के ऑफिसियल वेबसाइट और Youtube Video के माध्यम से लिखित रूप में आप तक पहुंचाया हैं।

पोस्ट अच्छा लगे तो नीचे Comment Box में आप अपना विचार हमारे साथ साझा कर सकते हैं। Thankyou.

Leave a Comment