Chhattisgarh tourism | Cg Tourism

Chhattisgarh Tourism Places Information | Cg Tourism

छत्तीसगढ़ की खूबसूरती,  मनोरम दृश्यों को छत्तीसगढ़ को घूम चुके लोग ही यहाँ की संस्कृति, खूबसूरती को पहचान पाएंगे। मैं आपको अपने ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से Unexplored Chhattisgarh Tourism की जानकारी प्रदान करूँगा। 

Cg Tourism में  पर्यटक प्रतिवर्ष देश-विदेश से हजारों की संख्या में यहाँ की नदियां, झरने, व अभ्यारण को देखने, समझने के लिए आते रहते हैं। 

cg tourism logo
February 1, 2023 12:35 am

छत्तीसगढ़ में बहुत सारे  ऐसे अभ्यारण हैं। जिसमे विदेशों से विभिन्न प्रकार के पक्षी विचरण करने के लिए आते रहते हैं। जो छत्तीसगढ़ के बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए आज भी अछूते हैं। 

जो एक बहुत ही रमणीय, मनमोहक जगह हैं। जहाँ आप सफारी या अन्य कोई माध्यम से समय बिताने के बाद, कुछ पल और बिताना चाहेंगे। 

छत्तीसगढ़ राज्य को पूर्व में दक्षिण कौशल के नाम से जाना जाता था। कहा जाता हैं, एक समय में यहाँ 36 गढ़ हुआ करता था, जिसमें अलग-अलग राजा, अपनी प्रजा के साथ निवास करता था। जिसके कारण मध्यप्रदेश का यह भाग छत्तीसगढ़ के नाम से विख्यात हुआ। 

छत्तीसगढ़ के भिन्न-भिन्न जगहों पर, खुदाई एवं अन्य माध्यमों से हिन्दू, एवं बौद्ध धर्मो के बहुत सारे, शिलालेख, मूर्तियां, एवं बहुत सारे बर्तन, हथियार जैसे चीजे मिली है, और मिलती रहती हैं। 

छत्तीसगढ़ में ऐसे-ऐसे जलप्रपात (झरना) स्थित हैं, जिसे देखने से अलग ही खूबसूरती का अनुभव प्राप्त होता हैं। कुछ – कुछ झरने ऐसे भी हैं, जहाँ सिर्फ ट्रैकिंग करके ही पंहुचा जा सकता हैं, जो जीवन का अलग एहसास कराता हैं। 

प्रमुखतः हम लोग प्रसिद्ध जलप्रपातों को ही पहचानते हैं। किन्तु यहाँ बहुत ही रमणीय झरने भी हैं, कुछ तो बरसात के समय में बनते हैं तो कुछ बारामासी होते हैं।  जिसे देखने से आपके जीवन में हमेशा अविश्मरणीय यादें बनकर रहेंगी। 

Best Place in Chhattisgarh

All  Query in Chhattisgarh tourism, like Chitrakote resort, Barnawapara resort and many other information chhattisgarh tourism board official website.

Follows on Social Media – Instagram: @cgtourim.in, Facebook Page: facebook.com/cgtourism.in, Twiter: @SHEKHARDIWAN

Cg Tourism में visit करने के लिए आपका धन्यवाद।