Jatmai Mata Mandir Gariyaband Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से सबसे खूबसूरत जलप्रपात, पिकनिक स्पॉट, दर्शनीय स्थल में से एक हैं जतमई (Jatmai Mata Mandir).

जतमई माता मंदिर | Jatmai Mata Temple image
jatmai mata temple image

जतमई माता मंदिर गरियाबंद | Jatmai Mata Temple Gariyaband Chhattisgarh

जतमई माता मंदिर प्रकृति की गोद में खिली सबसे अनुपम नजारों में से एक हैं। यह छत्तीसगढ़ राज्य का सबसे प्रसिद्ध डेस्टिनेशन हैं। यहाँ पे आप अपने परिवार, दोस्तों के साथ अच्छे से समय व्यतीत कर सकते हैं।

दोस्तों Jatmai Mata Temple में आपको झरने में नहाने का आनंद के साथ-साथ माता दर्शन करने को भी मिलेगा। इस जगह में प्रति वर्ष लाखों की संख्या में लोग घूमने आते हैं। यह जगह धार्मिक और प्राकृतिक lover दोनों के लिए बेहद शानदार जगह हैं।

jatmai mata mandir entress get

चैत्र और कुँवार की नवरात्रि में यहाँ मेला लगता हैं। जो पुरे नौ दिन तक चलता हैं। दोस्तों आप अगर प्राकृतिक प्रेमी हैं तो आपको वर्षा के दिनों में जाना चाहिए। ऐसा लगता हैं मानो स्वर्ग में आ गया हो। झरना की झर-झर आवाज कानो को सुकून देती हैं। जो अकस्मात ही प्राकृतिक प्रेमी को अपनी ओर खींच लेता हैं।

इस झरने की पानी तौरेंगा नामक डेम में जाकर मिलता हैं। Adventure प्रेमी लोग तौरेंगा बांध से पैदल ही जतमई माता मंदिर के लिए निकल जाते हैं।

How to Reach Jatmai | कैसे पहुंचे

Jatmai Mata Temple छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 85 किलोमीटर की खूबसूरत जंगलों के बीच स्थित हैं। जहाँ सिर्फ सड़क के माध्यम से ही पंहुचा जा सकता हैं।

Nearby Place to Jatmai | आसपास के दर्शनीय स्थल

दोस्तों गरियाबंद के आसपास बहुत ही सुन्दर-सुन्दर पर्यटक स्थल हैं। आपके पास समय बचता है तो जरूर से इन जगहों पर घूमने को जा सकते हैं।

  • घटारानी – जतमई से 15 मिनट की दुरी में स्थित घटारानी जलप्रपात प्रकृति का बेहरीन नमूना हैं। यहाँ पे भी आप नहाने का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। यह लगभग 5किमी की दुरी में हैं।
  • गजपल्ला जलप्रपात और सिंदूर खोल जलप्रपात गरियाबंद – ये दोनों waterfall 22 से 25 की दुरी में स्थित हैं।
  • चिंगारा पगार वॉटरफॉल – मौसमी जलप्रपात का बेहतरीन नमूना, जो जंगल के अंदर स्थित हैं। यहाँ से 30 किमी की दुरी में स्थित हैं।
  • राजिम – छत्तीसगढ़ का प्रयाग कहे जाना वाला स्थल के बारे में कौन नहीं जानता। जो यहाँ से 36 किमी की दुरी में स्थित हैं। महानदी के किनारे बसे इस जगह को घूमने के लिए समय कम पड़ जाता हैं।

Trip Advice – सीढ़ी से उतरते वक्त ध्यान रखियेगा। क्योंकि बरसात के दिनों में काई जमने की वजह से फिसलन होने लगता हैं।

Jatmai Mata Temple And Waterfall Gariyaband

This Video is taken from YouTube Channel Named Vlog Rahul.

इस जगह घूमने कौन से मौसम में जाए?

वर्षा के समय. ताकि झरना का आनंद ले सके।

माता दर्शन का समय क्या हैं?

प्रातः 05 बजे से संध्या 7 बजे तक।

माता आरती का समय क्या हैं?

सुबह आरती लगभग – प्रातः 05 बजे
संध्या आरती लगभग – संध्या 07 बजे

वाहन पार्किंग की सुविधा हैं?

हा।

For More Information on our query please mention your comment’s this site https://cgtourism.in.

1 thought on “Jatmai Mata Mandir Gariyaband Chhattisgarh”

Leave a Comment