Dholkal Ganesh Temple Midkulnar Chhattisgarh

Are you looking for a perfect trekking or adventure place? I can help you with this problem. Dholkal Ganesh Mandir can be described as the most popular trekking and adventure spot located in Midkulnar Chhattisgarh.

I want to inform you that some websites offer tour packages in this place. We’ll also tell you about the most influential tourism packages.

Dholkal Ganesh | ढोलकाल गणेश  photo

Dholkal Ganesh | ढोलकाल गणेश

3000 फीट की ऊंचाई में स्थित एक दंत ढोलकाल गणेश, छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर की वादियों में सबसे खूबसूरत Adventure & Tracking Place हैं। ग्रेनाइड पत्थरों से बना इस मूर्ति को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। प्रकृति का अद्भुत नजारा बैलाडीला के इस पहाड़ पर ढोलकाल गणेश के रूप में स्थित हैं। इस जगह को छत्तीसगढ़ का सबसे खूबसूरत Tracking place माना जाता हैं।

इस पहाड़ में तीन मंदिर हैं, 1. माता पार्वती, 2. गणेश, एवं 3. सूर्यदेव।
भगवान् गणेश के बगल में ही माता पार्वती की मंदिर तथा सूर्य मंदिर ढोलकल गणेश के सामने और उससे ऊपर हैं। सूर्य मंदिर असामाजिक तत्वों की वजह से टूटने के कगार में हैं।

आप भी ट्रैकिंग और एडवेंचर के शौकीन हैं तो चले आइये यहाँ। आपको अद्भुत नजारा के अलावा कुछ भी दिखाई नहीं देगा।
इस जगह की खासबात यह हैं की आपको यहाँ पहुंचने के लिए फरसपाल गांव आना होगा। और वही से आपका 5 किलोमीटर की ट्रैकिंग प्रारम्भ होगी।

Dholkal Ganesha history in Hindi

चिंदक नागवंशी राजाओं (नागा वंश) द्वारा निर्मित 3000 फ़ीट की ऊंचाई में बना भगवान गणेश की प्रतिमा लगभग 3 फीट तक ऊँचा हैं। 10वीं – 11वीं शताब्दी निर्मित इस प्रतिमा को देखने से लगता हैं की इस प्रतिमा को हजारों फीट ऊपर कैसे लाया होगा। हाथ में फरसा, गदा लिए गणेश भगवान के उदर में नाग की प्रतिमा निकाली गयी हैं। इसी से अनुमान है की यह नागवंशी राजाओं द्वारा निर्मित किया गया हैं।

एक किवदंती यह भी हैं की जब भगवन परशुराम, भगवान् शिव जी मिलने जा रहे थे, तभी उन्हें गणेश भगवान् ने रोका, क्रोध में आकर परशुराम जी गणेश भगवान से युध्द करने लग गए। भगवान् लम्बोदर परशुराम जी को नीचे पृथ्वी पर फेंक दिया। वे बैलाडीला के इस पहाड़ी में गिरा।

वे दोनों इसी पहाड़ी में आकर युद्ध करने लग गए। गुस्से में भगवन परशुराम जी अपना फरसा फेंक कर मारा, जिससे गणेश भगवान् के एक दांत टूट गए और फरसा फरसपाल गांव में जाकर गिरा तब से ये गांव फरसपाल के नाम से जाने जाना लगा। इसका उल्लेख हमारे पुराणों में मिलता हैं।

Dholkal Ganesh Track

इसके रास्ते में आपको रमणीय वातारण, घने जंगल और बीच-बीच में छोटे-बड़े नाले देखने को मिल सकता हैं। जो आपको हमेशा याद आते रहेंगे। आपके घर पहुंचने के बाद भी।

बैलाडीला के इस खूबसूरत वादियों में प्रति वर्ष हजारों सैलानी सैर सपाटे के लिए आते हैं। आप भी इस track में जाते हैं तो फरसपाल गांव या अन्य कोई साधन से एक गाइड लेना ना भूले। चूँकि पांच किलोमीटर के इस घने जंगल में रास्ता भूल भी सकते हैं। साथ ही आप अपने साथ खाने व पीने का सामान जरूर ले जाएँ।

How to Reach Faraspal Village

यहाँ तक पहुंचने के लिए हम आपको नीचे प्रमुख जगहों से उनकी दुरी को दर्शा रहे हैं।

  • हवाई मार्ग – छत्तीसगढ़ से जुड़ने के लिए एकमात्र हवाई अड्डा राजधानी रायपुर में स्थित हैं। जगदलपुर के लिए रायपुर से प्लेन Available रहता हैं।
  • रेल मार्ग – नजदीकी रेलवे स्टेशन जगदलपुर में स्थित हैं। जहाँ ओडिशा, भुबनेश्वर, रायपुर जैसे महानगरों से रेल आते-जाते रहता हैं।
  • सड़क मार्ग – राजधानी रायपुर से 366 किमी, जगदलपुर शहर से यहाँ की दुरी 94 किमी, और दंतेवाड़ा जिला मात्र 14 किमी की दुरी में स्थित हैं। जहाँ आप आसानी से पहुंच सकते हैं।

Tour Package in Adventure Dholkal Ganesh

दोस्तों स्वयं के साधन में ना जाकर किसी Tourism Destination द्वारा जाना चाहते हैं तो हम उनके नाम आपको Suggestion के रूप में बता रहे हैं।

unexploredbastar

Unexploredbastar के द्वारा Chhattisgarh Monsoon Gateway Tour और Dholkal Ganesh Track का बेहतरीन Night Stay कराया जाता हैं। इसके अलावा YouTuber & Instagram Influancer – DK808 & TrvelMitan

Nearby Place in Dholkal Ganesha

इनके आसपास बहुत सारे Tourism place हैं जो आपको आनंदित कर सकते हैं।

  • Mama-Bhanja Temple – This is the temple of Barsoor. Which was built during the Naga reign. The architecture of the temple is very spectacular.
  • Indravati National Park- It is recognized as the life-giving river of Bastar.
  • Sat Dhara Waterfall- Sat Dhara is a very beautiful waterfall.
  • Barsur ganesh – It is one of the three largest Ganesh idols in the world.
  • Danteshwari Temple – It is a beautiful & peaceful temple.
  • Chitrakoot waterfall Beautifull waterfall. People called “Bharat ka Niyagra”.
Dholkal Ganesh Temple | Pharashpal Dantewada Chhattisgarh | Unexplored Bastar

This video creadit by – YouTuber DK808


Whare is Dholkal Ganesh?

Faraspal vilaage Bastar Chhattisgarh.

Best time to visit Dholkal ganesh temple?

anytime.

Conclusion – दोस्तों यह जगह बहुत ही रुचिकर हैं। पहाड़ो जंगलों के बीच से होकर यहाँ पहुंचना बहुत ही अच्छा अनुभव हैं। इस जगह पर कभी समय निकालकर अवश्य जाये। और अपना हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बताकर जाये।

Leave a Comment